यू पी में अब फ्री नहीं मिलेगा राशन …

देश भर में फ्री पॉलिटिक्स के बीच यूपी की योगी सरकार ने फ्री राशन बंद करने का ऐलान किया है। यूपी सरकार अब अपने कोटे से कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन नहीं देगी। अब लाभार्थियों को पहले की ही तरह गेहूं और चावल के लिए 2 और 3 रुपए प्रति किलो चुकाना होगा। जुलाई का राशन 25 अगस्त से 31 अगस्त के बीच बांटा जाएगा। इसके लिए सभी सप्लाई ऑफिस को गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।
इस पूरे मामले पर खाद्य रसद विभाग के राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने दैनिक भास्कर से कहा,”अब पुरानी व्यवस्था के तहत राशन मिलेगा। इस योजना के तहत अब तक मिल रहा एक किलो नमक, एक किलो चना, रिफाइंड आदि मुफ्त में ही दिया जाएगा। मगर राशन का पैसा देना होगा।
इस योजना में पात्र गृहस्थी लाभार्थी कार्ड पर प्रति यूनिट पांच किलो यानी दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल दिया जाएगा। अंत्योदय कार्ड पर प्रति कार्ड 35 किलो यानी 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल दिया जाता है। ये व्यवस्था जारी रहेगी। साथ ही प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना भी जारी है।

केंद्र सरकार योजना के तहत मिलता रहेगा फ्री राशन
प्रदेश में माह में दो बार मुफ्त राशन बंट रहा था। एक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रदेश सरकार द्वारा नियमित राशन वितरण तो दूसरा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में। अब एक योजना में कार्ड धारकों को राशन का पैसा देना होगा। जबकि प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना तहत सितंबर 2022 तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा।

कोरोना काल में शुरु हुई थी मुफ्त राशन योजना
कोरोना काल के दौरान अप्रैल 2020 में प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरु हुई थी। यूपी चुनाव से पहले सीएम योगी ने इसे दीपावली तक बढ़ा दिया था। बाद में मार्च 2022 में सरकार बनने के तुरंत बाद इसे 3 महीने के लिए बढ़ा दिया गया था।
Source – Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published.